# कांस्टेंट दो तरह के होते है जो की नीचे लिखे गए है |
# प्राथमिक कोन्स्टेंट (Primary constant) सी भाषा में एक प्रकार के कोन्स्टेंट होते हैं जो कि निम्नलिखित होते हैं:
पूर्णांक कोन्स्टेंट (Integer constant): पूर्णांक कोन्स्टेंट एक पूर्णांक होता है, जो कि दशमलव अंश के बिना होता है। यह अधिकतम 10 अंकों का होता है। उदाहरण के लिए, 123, 456, -789 आदि।
फ्लोटिंग-पॉइंट कोन्स्टेंट (Floating-point constant): फ्लोटिंग-पॉइंट कोन्स्टेंट एक संख्या होती है, जो कि दशमलव अंश के साथ होती है। यह वास्तविक संख्याओं को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, 3.14, 6.02E23 आदि।
वर्ण कोन्स्टेंट (Character constant): वर्ण कोन्स्टेंट एक वर्ण होता है जो एकाधिक वर्णों को दर्शाता है। वह एक वर्ण अवश्य होता है जो कि एकल होता है और इसे एकल अपोस्ट्रोफ़ में घेरा जाता है। उदाहरण के लिए, 'a', 'A', '#' आदि।
इन प्राथमिक कोन्स्टेंट का उपयोग सी प्रोग्राम में निर्दिष्ट मानों को स्थायी रूप से संग्रहित करने के लिए किया जाता है।
एक अर्रे का निर्माण निम्न विधि से किया जाता है:
Syntax: datatype arrayName[arraySize];
यहां, datatype
आइटमों का डेटा टाइप होता है, arrayName
अर्रे का नाम होता है और arraySize
अर्रे में आइटमों की संख्या होती है।
उदाहरण के लिए, निम्नलिखित कोड एक इंटेजर अर्रे बनाता है:
Example: int numbers[5];
इस अर्रे में पांच इंटेजर आइटम होंगे जिन्हें numbers[0]
, numbers[1]
, numbers[2]
, numbers[3]
और numbers[4]
के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
एक अर्रे के सभी आइटम समान डेटा टाइप के होते हैं और उन्हें 0 से शुरू किया जाता है। आइटम के नाम और आइटम के संख्या का उपयोग करके इसके साथ काम किया जाता है।
एक सी भाषा में स्ट्रिंग निर्मित करने के लिए दो तरीके होते हैं। पहले तरीके में, स्ट्रिंग डेटा टाइप के लिए मेमोरी स्थान आवंटित किया जाता है और स्ट्रिंग के साथ उपयोग किए जाने वाले वर्ण उसमें भरे जाते हैं। दूसरे तरीके में, स्ट्रिंग एक साधारण करेक्टर एरे के रूप में प्रदर्शित की जाती है और इसमें स्ट्रिंग के अंत में नुल टर्मिनेटर (Null Terminator) जोड़ा जाता है।
निम्नलिखित कोड स्ट्रिंग एक्साम्पल देता है:
Syntax: char greeting[6] = {'H', 'e', 'l', 'l', 'o', '\0'};
पॉइंटर डेटा टाइप उस डेटा टाइप के आधार पर परिभाषित होता है जिसका पता रखा जाना होता है। उदाहरण के लिए, एक इंटीजर पॉइंटर एक्सप्रेशन इंटीजर वेरीएबल के पते को रखता है और एक चार पॉइंटर एक्सप्रेशन चार वेरीएबल के पते को रखता है।
एक पॉइंटर को उस वेरीएबल के नाम से बनाया जा सकता है जिसका पता रखा जाना होता है, या एक सीधा मेमोरी एड्रेस से बनाया जा सकता है। पॉइंटर डेटा को उसके एड्रेस से या उसके डीरेक्शन से एक्सेस कर सकता है।
इस तरह के कोड में एक पॉइंटर को इंटीजर वेरीएबल के पते से इनिशियलाइज़ किया जाता है और फिर उसके द्वारा उस वेरीएबल को एक्सेस किया जाता है:
Example: int var = 5; int *ptr
यूनियन में अलग-अलग डेटा टाइप के वेरीएबल्स हो सकते हैं, लेकिन एक ही समय में केवल एक वेरीएबल एक्सेस किया जा सकता है। यह अंतिम वेरीएबल जिसे एक्सेस किया जाता है को जानता है और उसी मेमोरी स्पेस में स्टोर किए गए अन्य वेरीएबल्स को नष्ट नहीं करता है।
इस तरह का कोड यूनियन इस्तेमाल करता हुआ दिखता है:
Example:
union myUnion { int i; float f; char str[20]; }; int main() { union myUnion data; data.i = 10; printf("data.i : %d\n", data.i); data.f = 220.5; printf("data.f : %f\n", data.f); strcpy(data.str, "C Programming"); printf("data.str : %s\n", data.str); return 0; }
myUnion
नाम का एक यूनियन बनाया गया है जो एक इंटीजर, एक फ्लोट और एक चार वेरीएबल्स को स्टोर करने की अनुमति देता है।एक स्ट्रक्चर को इस तरह बनाया जाता है:
struct student { int id; char name[20]; float percentage; };
इस स्ट्रक्चर में id
, name
, और percentage
तीनों कम्पोनेंट हैं। id
एक इंटीजर है, name
एक चार अर्रे है, और percentage
एक फ्लोट है।
इसके बाद, स्ट्रक्चर का वेरीएबल बनाने के लिए निम्न उदाहरण को देखें:
Example: struct student s1;
इस स्ट्रक्चर वेरीएबल s1
में, id
, name
, और percentage
तीनों कम्पोनेंट्स होंगे। इसके बाद, कम्पोनेंट्स को इस तरह एक्सेस किया जा सकता है:
s1.id = 1; strcpy(s1.name, "John"); s1.percentage = 90.5;
.
ऑपरेटर का उपयोग किया जाता है। इस तरह से, s1
वेरीएबल के id
कम्पोनेंट को एक्सेस करने के लिए, s1.id
लिखा जाता है।6. Enumerator: एनुमरेटर (Enumerator) सी भाषा में एक डेटा टाइप है जो एक नामित कन्स्टेंट के लिए एक अनुमानित मान या नम्बर के बीच मैपिंग करता है। एनुमरेटर का उपयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि यह इंटीजर मानों को पढ़ने या लिखने के लिए अनुवाद करने की जरूरत नहीं होती है, जिससे प्रोग्राम को अधिक पढ़ने वाला बनाया जा सकता है।
एनुमरेटर को enum
की घोषणा के साथ बनाया जाता है। निम्नलिखित उदाहरण में, एक week
एनुमरेटर बनाया जा रहा है जो एक हफ्ते के दिनों के नामों को मैप करेगा:
Example:
enum week { Monday, Tuesday, Wednesday, Thursday, Friday, Saturday, Sunday };
today
वेरिएबल में Monday
, Tuesday
, Wednesday
, Thursday
, Friday
, Saturday
, या Sunday
के नामों में से एक के बराबर मान हो सकता है:
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